वर्ल्ड हार्ट डे 2024: हार्ट डिजीज से संबंधित स्वास्थ्य बीमा दावा क्यों हो सकता है अस्वीकृत

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वर्ल्ड हार्ट डे 2024: हार्ट डिजीज से संबंधित स्वास्थ्य बीमा दावा क्यों हो सकता है अस्वीकृत

30 सित॰ 2024

वर्ल्ड हार्ट डे 2024: हृदय रोग और स्वास्थ्य बीमा की अहमियत

वर्ल्ड हार्ट डे 2024 के उपलक्ष्य में, यह जरूरी है कि हम अपनी हृदय स्वास्थ्य और उससे जुड़े बीमा कवर के बारे में जागरूक हों। हृदय रोग आज की दुनिया में एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बनकर उभरा है। इसके चलते, कई लोग स्वास्थ्य बीमा का सहारा लेते हैं ताकि वे इस महंगे इलाज का खर्च उठा सकें। हालांकि, बहुत बार ऐसा देखा गया है कि हार्ट डिजीज से संबंधित स्वास्थ्य बीमा दावे अस्वीकृत हो जाते हैं। इसके पीछे विभिन्न कारण हो सकते हैं जो ध्यान देने योग्य हैं।

1. पूर्व-मौजूद बीमारियां

कई बार जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो यदि आपकी हृदय की समस्या पहले से ही मौजूद है, तो उसके लिए कवर नहीं दिया जाता। ऐसे मामलों में या तो आपको इंतजार करना पड़ता है कि पॉलिसी एक्टिवेट हो या फिर पॉलिसी में इन समस्याओं को कवर ही नहीं किया गया हो। बीमा कंपनियाँ पूर्व-मौजूदा बीमारियों को अक्सर कवर नहीं करती हैं या उनके लिए अतिरिक्त शर्तें लागू करती हैं।

2. वेटिंग पीरियड

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियाँ अक्सर एक वेटिंग पीरियड के साथ आती हैं, खासकर पूर्व-मौजूदा बीमारियों के मामले में। यदि इस अवधि के दौरान आप किसी हृदय रोग के लिए दावा करना चाहते हैं, तो आपका दावा अस्वीकृत किया जा सकता है। इस वेटिंग पीरियड के दौरान आपको बीमा कवरेज का लाभ नहीं मिलता है, जो एक बड़ी समस्या हो सकती है।

3. स्वास्थ्य जानकारी का खुलासा न करना

जब आप स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो यह आवश्यक होता है कि आप अपनी सभी स्वास्थ्य जानकारी सही और पूर्ण रूप से प्रदान करें। यदि आप अपनी पूर्व-मौजूद बीमारियों को छिपाते हैं या गलत जानकारी देते हैं, तो आपका दावा अस्वीकृत हो सकता है। सही जानकारी न देने पर बीमा कंपनियां इसे धोखाधड़ी मान सकती हैं और आपकी पॉलिसी कैंसल कर सकती हैं।

4. निवारक देखभाल का अभाव

अचानक हृदय रोग होने की स्थिति में अगर यह पाया जाता है कि आपने नियमित स्वास्थ्य जांच नहीं कराई या आवश्यक निवारक कदम नहीं उठाए तो बीमा कंपनियाँ दावे को अस्वीकृत कर सकती हैं। नियमित चेक-अप और निवारक देखभाल करने से न केवल आपकी सेहत बेहतर रहती है बल्कि आपका दावा भी अस्वीकृत होने के अवसर कम हो जाते हैं।

5. पॉलिसी में निष्कर्षण

कई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियां कुछ बीमारियों या उपचार को कवर नहीं करती हैं। इसलिए, पॉलिसी खरीदने से पहले यह आवश्यक है कि आप ध्यान से पढ़ें कि पॉलिसी में क्या-क्या शामिल है और क्या नहीं। निर्देशों का अभाव होने की दशा में आप किसी महत्वपूर्ण बीमारी या उपचार को मिस कर सकते हैं जो बाद में आपके लिए एक बड़ी समस्या बन सकती है।

6. अपर्याप्त दस्तावेज

अधिकांश बीमा दावे अस्वीकृत होने का एक मुख्य कारण अपर्याप्त या गलत दस्तावेजों का जमा होना है। जब आप दावा करते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक दस्तावेज सही और पूर्ण रूप से जमा हों। दस्तावेजों की कमी या असंगतता आपके दावे को निष्फल बना सकती है, जिससे आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है।

बीमा चयन में सतर्कता और सही जानकारी का महत्व

बीमा चयन में सतर्कता और सही जानकारी का महत्व

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी चुनते समय अपने स्वास्थ्य की उचित जानकारी देना और पॉलिसी के सभी नियम और शर्तें समझना बेहद जरूरी है। विशेष रूप से हृदय संबंधी बीमारियों के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप पॉलिसी के सभी पहलुओं को ध्यान से पढ़ें और समझें। निवारक देखभाल पर जोर देना और नियमित स्वास्थ्य जांच कराना आपकी जिम्मेदारी है ताकि आप किसी भी अचानक उत्पन्न स्थिति के लिए तैयार रहें।

टिप्पणि
Abdul Kareem
Abdul Kareem
अक्तू॰ 1 2024

इस लेख में सब कुछ सही कहा गया है। पर असली समस्या ये है कि बीमा कंपनियां इन शर्तों को इतने छोटे फॉन्ट में छिपा देती हैं कि आम आदमी उन्हें देख ही नहीं पाता।
जब तक हम इन छोटी-छोटी धोखेबाज़ी को नहीं रोकेंगे, तब तक ये दावे अस्वीकृत होते रहेंगे।

Namrata Kaur
Namrata Kaur
अक्तू॰ 2 2024

पॉलिसी पढ़ो बस। बस इतना सा काम कर लो। नहीं तो बाद में रोओगे।

indra maley
indra maley
अक्तू॰ 2 2024

हम सब जानते हैं कि स्वास्थ्य बीमा का मतलब है बचाव
पर हम उसे खरीदते समय बचाव की बजाय बचत सोचते हैं
इसलिए जब आपको जरूरत पड़ती है तो आप अकेले रह जाते हैं
क्योंकि हमने खुद अपनी सुरक्षा को बेच दिया था

Kiran M S
Kiran M S
अक्तू॰ 3 2024

ये सब तो बहुत आम बातें हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि जो लोग बीमा खरीदते हैं और फिर दावा करते हैं, वो अक्सर खुद की सेहत के प्रति लापरवाह होते हैं?
मैंने अपने दोस्त को देखा है जो रोज बियर पीता है, डाइट नहीं मानता, और फिर बीमा से हार्ट अटैक का दावा करता है।
ये न्याय नहीं है। ये लापरवाही का फायदा उठाना है।
बीमा कंपनियां बस अपना काम कर रही हैं।
हमें खुद को बदलना होगा, न कि बीमा को दोष देना।

Paresh Patel
Paresh Patel
अक्तू॰ 4 2024

इस लेख को पढ़कर लगा जैसे किसी ने मेरी बात कह दी हो।
मैंने अपनी माँ के लिए बीमा किया था और उन्हें बहुत सारे टेस्ट करवाए थे पहले से।
जब उन्हें दिल की समस्या हुई तो दावा तुरंत क्लियर हो गया।
सिर्फ इसलिए कि हमने नियमित चेक-अप किए थे और सब कुछ डॉक्यूमेंटेड रखा था।
ये बहुत छोटी बात है पर इसकी वजह से लाखों रुपये बच जाते हैं।
बस थोड़ी सी जिम्मेदारी लें। आपकी सेहत आपकी जिम्मेदारी है।

anushka kathuria
anushka kathuria
अक्तू॰ 4 2024

पॉलिसी डॉक्यूमेंटेशन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सरकारी अभियानों की आवश्यकता है।
सामाजिक स्तर पर जागरूकता अक्सर अपर्याप्त होती है।
बीमा कंपनियों को अनिवार्य रूप से सरल भाषा में शर्तें प्रस्तुत करनी चाहिए।

Noushad M.P
Noushad M.P
अक्तू॰ 4 2024

mujhe pata hai log ye kehte hai ki insurance company galt hai par sach bataun toh hum sab hi galt hai..
hamne apni health ko ignore kiya aur phir insurance se help mangne lage..
abhi tak koi bhi insurance company ne kisi ko galt nahi bola..bas hamne apni baat nahi batai..

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